खुशखबरी Old पेंशन Scheam कि आयी Latest News 2023 : अब सभी को मिलेगा इसमें दोगुना इतना इजाफा

0
8068
खुशखबरी Old Pension Scheam कि आयी Latest News 2023 : अब सभी को मिलेगा इसमें दोगुना इतना इजाफा

ओल्ड पेंशन योजना को लेकर आयी बड़ी खबर जाने इसकी पूरी जानकारी 

खुशखबरी Old पेंशन Scheam : देश भर में पुरानी पेंशन योजना कि मांग बढती ही जा रही है! जिससे पुरानी पेंशन को लेकर कोई भी नयी update भी न आ रही लेकिन जबसे देश में नयी पेंशन योजना कि शुरुवात हुई है! तब से कई राज्य नई पेंशन योजना को बदलने और पुरानी पेंशन योजना को वापस लाने की मांग कर रहे हैं! जिसके कारण पुरानी पेंशन योजना को एक तरीके से मान लीजिये! कि ख़तम हो कि जा रही है! यह योजना इस लिए सरकार को न चाहते हुये भी इस योजना को जारी किया जा रहा है! तो आज हम इस आर्टिकल के अंतर्गत आपको पूरी जानकारी देंगे! जिससे कि आपको पता चल जायेगा इसको जानने के लिए इसे आपको अंत तक पढना होगा!

यह योजना अभी भी कई राज्यों में लागू है! इसके साथ ही कई राज्यों में यह भी नयी पेंशन योजना को लागू किये हुये है! कि कौन से नये बदलाव किये गए है! जिससे कर्मचारी नयी पेंशन को भी हटाना चाहते है!

                             old पेंशन scheam क्या है?

यह योजना सेवानिवृत्ति पर कर्मचारियों कि पेंशन के अंतिम वेतन का 50% निर्धारित किया गया था! पुरानी पेंशन व्यवस्था में चाहे किसी कर्मचारी ने 40 साल तक काम किया हो! या फिर सिर्फ 10 साल तक ही काम किया हो! उसकी पेंशन उसके पिछले वेतन से तय कि गयी है! पुरानी पेंशन योजना प्रणाली में कर्मचारी को मिलने वाली पुरानी पेंशन सरकार को दी जाती है! इसमें कर्मचारियों के अंशदान को जीपीएफ में दर्ज करने कि गारंटी दी जाती है!

खुशखबरी Old Pension Scheam कि आयी Latest News 2023 : अब सभी को मिलेगा इसमें दोगुना इतना इजाफा

                        नयी पेंशन योजना क्या है  (what is new pension scheme)

इसमें कर्मचारियों का मानना है! कि नई पेंशन योजना में सरकारी कर्मचारियों कि सामाजिक सुरक्षा कि पहल को अपनाने के लिए इसकी शुरुवात कि गई है!

नई पेंशन योजना को 1 जनवरी 2000 को शुरू कि गयी थी! उसके बाद शस्त्र बलो को छोड़कर सार्वजनिक निजी और यहाँ तक कि असंगठित राज्यों के कर्मचारियों के लिए नयी पेंशन योजना का अनिवार्य योगदान किया जायेगा! इस योजना कि शुरुवात 2009 में सभी वर्गों के लिए कि गयी थी! जिसमे कोई भी व्यक्ति पेंशन खाते में योगदान करके इसका लाभ उठा सकते है!

इसके अंतर्गत हर महीने एक निश्चित धनराशि का योगदान किया जायेगा! और सेवानिवृत्ति पर कर्मचारियों कि कुल राशि का केवल 60% ही निकाल सकता है! जबकि शेष 40% कर्मचारियों कि बीमा कंपनी को वार्षिकी से खरीदना होता है! इस बीमा योजना में अर्जित ब्याज पेंशन के रूप में कर्मचारियों को दिया जाता है! इसमें कर्मचारियों को पेंशन के रूम में कितनी धनराशि मिलेगी और इसकी कोई गारंटी रहेगी या नहीं!

यह भी पढ़ें : खुशखबरी नयी अटल पेंशन योजना होने जा रही है शुरू : जल्द है देखें मिलेगे सभी को प्रतिमाह 5000 रुपये

                      आखिरी पुरानी पेंशन योजना कि मांग क्यों कि जा रही है 

इसकी मांग का मुख्य कारण यह है! कि पुरानी पेंशन योजना अधिक पेंशन देती है! जिससे नई पेंशन और पुरानी पेंशन में बहुत ही अंतर है! इसीलिए कर्मचारियों ने पुरानी ही पेंशन कि मांग करने लगे है! उसमे सभी को सेवानिवृत्ति के बाद इसका आधा वेतन मिलता रहता था!

नई पेंशन योजना में कर्मचारी के मूल वेतन+डीए का 10 प्रतिशत काटा जाता है! पुरानी पेंशन योजना की खास बात यह है! कि कर्मचारियों के वेतन से कोई पैसा नहीं काटा जाता है! इसके अलावा 6 माह बाद नई पेंशन में DA मिलने का भी प्रावधान नहीं है!

         Will not have to go for Social Security’s Pensions Verification

वृद्ध और विकलांग को मिल रही पेंशन को प्राप्त करने वाले बूढ़े और विकलांग एमित्रा तक नहीं पहुच पाते थे! इस लिए उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था! लेकिन अब उन सभी को इसकी कोई भी दिक्कत नहीं होगी! वे सभी लोग इसे घर बैठे मोबाइल एप से अपना सत्यापन करवा सकते है! इस एप से धोखा धडी भी कम हो गयी है! और इसमें फ्रोड एप्प भी नहीं कोई lonch कर पाया है! जिससे लोगो कोई बेकूफ बनाया जा सके इससे पेंशन भोगी अपना सत्यापन घर बैठे ही कर सकते है!

2023 कि यह एक अच्छी खबर है ?  

इस योज़ना को शुरू करने कि घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जारी कर दी है पुरानी पेंशन को एनपीएस का पैसा देने से मना कर दिया है जिससे पुरानी पेंशन वालो को लगेगा झटका अगर कोई भी राज्य कहता है कि उसको एनपीएस का भी फण्ड लेना है तो वित्त मंत्री ने कहाँ है कि दोनों कि पेंशन एक साथ नहीं उपलब्ध नहीं हो सकेगी

तो दोस्तों हमने आपको अपने इस पोर्टल में इसकी पूरी जानकारी दे दी है जिससे कि आपको समझ आ गया होगा और हम आशा करते है कि मेरे द्वारा बतायी गयी इनफार्मेशन से सब कुछ अच्छे से पता चल गया होगा