जल्द ही देखें LIC बंद करने जा रही है यह फायदेमंद Scheam जाने इसकी आखिरी Date

0
8281
जल्द ही देखें LIC बंद करने जा रही है यह फायदेमंद Scheam जाने इसकी आखिरी Date

LIC going to close this very beneficial scheme

जल्द ही देखें LIC: भारत कि जीवन बीमा निगम कि एक बहुत ही बड़ी कंपनी बन गयी है! आज पुरे देश में काफी संख्या में सभी लोग इसका अंतर्गत अपना बीमा करवा रहे है! एलआईसी के देशभर में करोड़ों ग्राहक और निवेशक हैं! एलआईसी अपने ग्राहकों और निवेशकों के लिए समय समय पर कई योजनाओं को लागू करती है! जिससे कंपनी और ग्राहकों को अच्छा खासा लाभ मिलता है! तो आज हम इस अरिकल में इसके बारें में पूरी जानकारी देंगे! जिससे आपको पता चल जायेगा कि क्या हुआ है! बंद तो इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

एलआइसी बीमा योजना क्या है 

इसमें कंपनी ग्राहकों को एक अच्छा खासा लाभ प्रदान करती है! जिससे वे ज्यादा से ज्यादा जनसंख्या में इसमें खाता खुलवा सकते है! लेकिन अब ग्राहकों को और निवेशकों को बहुत ही बड़ा झटका लगने वाला है! क्युकी इसमें कुछ लाभ दायक योजनाओ को कंपनी बंद करने जा रही है! जिसमे यह जल्दी ही योजना बंद भी हो जाएगी!

अभी जल्द में ही एलआईसी के अध्यक्ष एमआर कुमार ने घोषणा की है! कि कंपनी जल्द ही धन वर्षा को बंद करने कि योजना बना रही है! यह पोलिसी 31 मार्च 2023 तक ही उपलब्ध है! जिसके बाद यह बंद हो जाएगी! जिससे आपको किसी भी प्रकार का लाभ भी नहीं प्राप्त हो पायेगा!

जल्द ही देखें LIC बंद करने जा रही है यह फायदेमंद Scheam जाने इसकी आखिरी Date

 LIC Dhan Varsha Plan 

यह एक गैर लिंक्ड व्यक्तिगत बचत और एकल प्रीमियम बीमा योजना है! जो कि एक बचत खाता और सुरक्षा बीमा दोनों प्रदान करता है इस योजना में पोलिसी धारक कि अचानक मृत्यु हो जाती है! या फिर किसी दुर्घटना में ख़त्म हो जाता है! तो उस स्थिति में उसको इसका लाभ दिया जायेगा! प्लान बार-बार प्रीमियम जमा करने की जरूरत को भी खत्म करता है! इस योजना में निवेश के दो विकल्प उपलब्ध हैं! यदि पालसी धारक योजना के पुरे समय तक जीवित रहता है! तो उसे मूल बीमित राशि के साथ गारंटी एडिसंश का भी लाभ दिया जायेगा! और ये गारंटी कर्त हर साल के अंत में इसकी पोलिसी जमा कि जाती है https://licindia.in/

What is the eligibility for Dhan Varsha plan?

अगर आप 15 साल तक कि योजना में इसको apply करवाना चाहते है! तो उसकी कम से कम 3 साल तक कि उम्र है! और 10 साल के लिए अगर आप करवाना चाहते है! तो कम से कम 8 साल कि उम्र होनी चाहिए! अगर आप 15 साल कि पालिसी करवाना चाहते है! तो इसके लिए आपकी आयु 35 साल तक कि होनी चाहिए!

कितने साल पुरानी पॉलिसी को फिर से कैसे कर सकते है शुरू (How many years old policy can be started again)

lic कि तरफ से बंद हो चुकी बीमा योजना को शुरू करने के लिए इसमें लगने वाली लेट फीस में छुट दी जाएगी! जिससे कि आप लोग इससे दोबारा से शुरू कर सके कुछ ऐसी पोलिसी है! जिनकी समय भी नहीं पूरा हुआ है! और छोड़ भी दिया था! तो इसके लिय अब आप इसको शुरू कर सकते है! और वे इस scheam कि माध्यम से चालू कर सकते है! इस योजना के अंतर्गत 5 साल जमा नहीं कि गयी! प्रीमियम कि पालिसी को सक्रीय रूप से जारी किया जा सकता है! इस scheam में टर्मइंश्योरेंस प्लान और हाई रिस्क प्लान पर यह छूट उपलब्ध नहीं है! साथ ही पॉलिसी को फिर से सक्रिय करने के लिए जरूरी मेडिकल चेक-अप में कोई राहत नहीं दी जा रही है!

यह भी पढ़ें: SSC GD Constable Answer Key जारी 2023: यहाँ से करें डाउनलोड

इसमें कितनी मिलेगी छूट (How much discount will be available in this)

इस नयी scheam के अंतर्गत 1 लाख रुपये तक कि प्रीमियम धनराशि वाली परम्परा और हेल्थ इंश्योरेंश कि लेट फीस पर 20 फीसदी या अधिकतम 2 हजार रुपये तक कि छूट प्रदान की जाएगी! इसमें 1 लाख रुपये से लगाकर 3 लाख रुपये तक कि प्रीमियम वाली पालिसी प्रदान कि जाएगी! इस पर लेट फीस 25 फीसदी तक की छूट दी जाएगी 2,500 रुपये और तीन लाख एक रुपये और उससे ज्यादा प्रीमियम वाली पॉलिसी की लेट फीस पर 30 फीसदी या अधिकतम तीन हजार रुपये की छूट मिलेगी!

तो दोस्तों आपको बता दें! कि वर्तमान समय में देशभर में एलआईसी के लगभग 30 करोंड से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा रहे है एलआईसी का यह कैंपेन उन पॉलिसी होल्डर्स के लिए फायदेमंद साबित होगा! जो किसी वजह से प्रीमियम जमा नहीं कर पाए हैं! और उनकी पॉलिसी लैप्स हो गई है! पॉलिसी को फिर से शुरू करके अपनी और अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा सुनश्चित कर सकें!