EPFO Pension Good News Update: 2023 रिटायर कर्मचारियों की बढ़ा दी गयी है पेंशन

0
36457
EPFO Pension Good News Update: 2023 रिटायर कर्मचारियों की बढ़ा दी गयी है पेंशन

पहले से रिटायर कर्मचारियों को EPFO ने बढ़ी पेंशन का लाभ दिया गया है श्रम मंत्री ने संसद में की घोषणा

EPFO Pension Good News Update: केन्द्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेन्द्र ने इससे संबंधित कहाँ है! कि फरवरी तक सभी कि पेंशन में कुछ बढ़ोतरी की जाएगी! जिससे की कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सके! तो दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में इससे संबंधित पूरी जानकारी देंगे! जिसके लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

EPFO pension Latest News: अगर आप भारत में 2014 के दौरान सत्ता परिवर्तन से पहले नौकरी से रिटायर ही है! और अभी तक आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कि तरफ से बढ़ायी गयी पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है! और आप अभी तक इसका लाभ नहीं उठा पाए है! तो इसमें आपके लिए important खबर है! इस बार संसद के बजट के दौरान कांग्रेस के सांसद बी मनिक्कम टैगोर! और भारत कि राष्ट्र समिति के संसद मन्ने श्री निवास रेड्डी ने केन्द्रीय मंत्री श्रम और रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव से ईपीएफ पेंशन योजना! के लाभ से वंचित कर्मचारियों के लिए पेंशन को बढ़ने के लिए अपील कि है! official website https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php

ईपीएफओ ने बढ़ी पेंशन के लिए पेंशनभोगियो को इसका अवसर दिया

इस अपील के बाद केन्द्रीय श्रम व रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव जी ने कहा कि 29 दिसम्बर 2022 को कर्मचारियों के भविष्य निधि संगठन ने 1 जनवरी 2014 को सेवा निवर्त्त हुये! पेंशन भोगियो से इसका online आवेदन कि मांग कि है! और जिन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति से पहले वेतन सीमा से अधिक वेतन पर पेंशन निधि में अंश दान करने के लिए संयुक्त विकल्पों का उपयोग किया है!

यह भी पढ़ें: खुशखबरी LPG गैस सिलेंडर हुआ सस्ता : देखिए आज की ताजा खबर

ईपीएफओ नौकरी के दौरान बढ़ी पेंशन के विकल्प पर क्या हो रहा है विचार

इस सवाल के जवाब में केन्द्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा है! कि 22 अगस्त 2014 के सा.का.नि.609 (अ) के तहत अधिसूचित कर्मचारी पेंशन संसोधन योजना 2014 के अनुसार! दिनाक 1 सितम्बर 2014 से केवल 15,000 हजार रुपये तक वेतन पाने वाले कर्मचारियों कि पेंशन योजना ईपीएस 1995 कि सदस्यता के लिए हक़दार है!

EPFO Pension Good News Update: 2023 रिटायर कर्मचारियों की बढ़ा दी गयी है पेंशन

इस योजना का लाभ पाने वालो के लिए 3 मार्च तक का समय

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जिन कर्मचारियों के आवेदन पहले से अस्वीकार कर दिए गए थे! उनके लिए आवेदन पत्र पोर्टल link के माध्यम से उपलब्ध है! जो लोग 1 सितम्बर 2014 से पहले रिटायर हो गए है! वे सभी लोग पेंशन के लिए आवेदन कर सकते है !उनके पास आवेदन जमा करने के लिए 3 मार्च 2023 तक का समय है! वे इसके आधिकारिक website पर जाकर! इसमें अपना आवेदन कर सकते है! पोर्टल के एक विकल्प में बताया गे है! कि आवेदन दाखिल करने के लिए online सुविधा कर दी गयी है! इसके लिए कर्मचारी विकल्प पर click कर सकते है! और अपने आवेदन जमा कर सकते है!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सर्कुलर में EPFO ने बताया है! कि 31 अगस्त 2014 तक रिटायर हो चुके पेंशनर्स (Pensioners) को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा! जबकि 1 सितंबर 2014 या उसके बाद ईपीएस से जुड़े लोगों को अधिक पेंशन पाने का विकल्प दिया जाएगा! वही नई गाइलाइन के तहत जो भी कर्मचारी अधिक पेंशन (Pension) पाने के योग्य हैं! और वह इसका लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं! इस प्रकार हमारे द्वारा बताये गए! आसान तरीको से इसे आवेदन कर सकते है! और हमें आशा है! कि इसमें बताये गए तरीके से सब कुछ समझ आ गया होगा!