CSC Dak Mitra Portal 2023 हर महीने कमायें 10 से 20 हजार

0
1247
CSC Dak Mitra पोर्टल

 CSC Dak Mitra Portal 2023 हर महीने कमायें 10 से 20 हजार

CSC Dak Mitra Portal 2023 हर महीने कमायें 10 से 20 हजार: दोस्तों बता दें की हाल ही में CSC Center के द्वारा CSC Dak Mitra Portal नाम का एक New Portal लांच किया गया है! सी एस सी संचालकों को CSC डाक मित्र बनने का सुनहरा मौका दिया जायेगा!सम्पूर्ण देश के CSC संचालक CSC डाक मित्र पोर्टल पर अपना फ्री रजिस्ट्रेशन करवा कर के डाक मित्र के रूप में काम कर सकते हैं!

प्यारे दोस्तों मैं आप सभी को बता दूँ की CSC के भीतर India Post CSC Dak Mitra Service शुरू की जा रही है! अब CSC Center संचालक अपने CSC Center से डाक पार्सल को बुक कर सकेंगे! Speed Post Booking फ्रेन्चईजी CSC को मिलने वाली है! अब CSC Centers की कमाई में और अधिक बढ़ोतरी होगी! प्यारे दोस्तों आज मैं आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी देने वाली हूँ! CSC India Post Service क्या है, कितना कमीशन मिलता है, कितनी कमाई कर सकते है! तो निवेदन है आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढियेगा!

What is CSC Dak Mitra Portal 2023

हाल ही में हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को तमाम प्रकार की Government Services उब के क्षेत्र में स्थापित CSC Center के माध्यम से Online उपलब्ध करवाई जाती है! CSC Center संचालकों को CSC डाक मित्र बनने का अवसर दिया जायेगा!

Purpose of CSC Dak Mitra Portal 2023

CSC Dak Mitra Portal को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है! CSC के ग्राम स्तर के उधमियों की आय में ज्यादा से ज्यादा वृद्धि करना! ग्रामीण क्षेत्र में स्पीड पोस्ट और India Post पार्सल से सम्बंधित सेवाओं को आसान बनाना है! गांवों में निवास करने वाले नागरिक अपने पार्सल को एक जगह से दूसरी जगह पर भीजने के लिए India Post का इस्तेमाल करते हैं! लेकिन अभी भी हमारे देश काफी सारे गांव हैं, जहाँ पर इंडिया पोस्ट की सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं! जिस की वजह से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को काफी साड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है! इसी समस्या को देखते हुए CSC ने CSC डाक मित्र पोर्टल की शुरुआत की है!

What works can be done from SC Dak Mitra Portal

दोस्तों बता दें की CSC Center संचालक ग्राहकों को इंडिया पोस्ट पार्सल, स्पीड पोस्ट बुकिंग आदि services book करवा सकते हैं! इस सर्विस के भीतर लाभ लेने के लिए आप को CSC Dak Mitra Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा! जब कस्टमर के द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जाता है! तो पार्सल सीधे ऑपरेटर को ग्राहक के निर्दिष्ट स्थान पर भेजा जाता है! जब यह प्रोसेस पूरा हो जाता है, तो ऑपरेटर के द्वारा CSC डाक मित्र पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद कस्टमर के पार्सल भेजने के लिए ग्राहक के पार्सल की एंट्री ऑपरेटर के द्वारा ही दर्ज की जाएगी! फिर Post Office के द्वारा पार्सल डाकिया को भेज दिया जाता है!

Delivery of Post Office Articles through CSC 

प्यारे दोस्तों Current Time में India Post/Post Office (Postal Department) की तरफ से केवल Speed Post और Registerd Article Booking की Service को  ही शुरू किया गया है! लेकिन जल्द ही Delivery Of Post Office Article Through CSC Vle Start की जाएगी! जिस के अंदर इच्छुक Vle अपने गाँव व आस पास के क्षेत्रों के पार्सल/चिट्ठी पत्री व ईकोमर्स ऑनलाइन खरीददारी का सामन घरों तक पंहुचा कर के एक अच्छी आमदनी कमा पाएंगे!

यह भी पढ़े:IRCTC Tatkal Ticket Booking अपनाए यह तरीका तुरंत कंफर्म होगा टिकेट

Comission Structure For CSC VLE

प्रत्येक बुकिंग पर CSC VLE को बुकिंग अमाउंट पर 15% 80:20 sharing के हिसाब से दिया जाएगा!

अर्थात् अगर 200 रुपए का पार्सल बुक होता है! तो CSC का कमीशन 30 रुपए जिसमें से 80% यानी 22.8 रुपए VLE को व शेष 7.20 रुपए CSC SPV को प्राप्त होगा!

CSC Dak Mitra Portal Registration Process 

  • सब से पहले आप को CSC डाक मित्र पोर्टल की ऑफिसियल एब्सिते पर जाना होगा!
  • अब आप के सामने इस का Home Page ओपन हो कर के आएगा!
  • यहाँ पर आप को Left साइड में Continue to Connect के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • अब आप के सामने इसका एक न्यू पेज ओपन हो कर के आएगा!
  • इस पेज में आप को पूची गयी सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा!
  • फिर आप को sign in के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • अब आप के सामने CSC डाक मित्र पोर्टल का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो कर के आएगा!
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा!
  • फिर अआप को प्रोसीड के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • इस के बाद आप का CSC डाक मित्र पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो जायेगा!