Placeholder canvas
Home Uncategorized @hi Indiara Awas Yojana इंदिरा आवास के अधूरे पड़े घरों को बनवाएगी सरकार

Indiara Awas Yojana इंदिरा आवास के अधूरे पड़े घरों को बनवाएगी सरकार

0
1697
Indira Awas Yojana

Indiara Awas Yojana इंदिरा आवास के अधूरे पड़े घरों को बनवाएगी सरकार

Indiara Awas Yojana इंदिरा आवास के अधूरे पड़े घरों को बनवाएगी सरकार: दोस्तों बता दें की काफी बड़ी खबर सामने निकल कर के आ रही है! अब इंदिरा आवास के अधूरे पड़े घरों को राज्य सरकार ने अपने पैसों पर बनवाने का फैसला लिया है! दोस्तों बता दें की गरीबों को उन का खुद का घर बनवाने के लिए! सम्पूर्ण देश में 1996 से इंदिरा आवास योजना लागू थी! इस के भीतर पात्र परिवारों को आवास बनवाने के लिए 35 हजार रूपये की आर्थिक मदद दी जाती थी! 2016-17 से प्रधान मंत्री आवास योजना चलाई जा रही है!

इस नयी योजना के लांच होने के बाद आवास के लिए उन के पास कोई मदद का प्रावधान नहीं था! जिन्हें पहले इस योजना का लाभ मिला है! बता दें की बिहार में ऐसे लाभार्थियों की संख्या लाखों में है! जिन को 2010 से पहले इस योजना के भीतर सहायता मिली थी! लेकिन उन के घर अभी पूर्ण नहीं हुए हैं! अपूर्ण ही हैं!

यह भी पढ़ें:Delhi E-District Online Portal Registration

Instructions to District Magistrates, select eligible beneficiaries:

दोस्तों बता दें की अब State Government ने इस योजना के भीतर अधूरे पड़े घरों को पूरा करने का फैसला लिया हैं! ग्रामीण विकास विभाग ने इस के लिए सम्पूर्ण guideline जारी कर दी हैं! साथ ही DM को निर्देश दिए गए हैं! की वह पात्र लाभार्थियों का जल्द से जल्द चयन करे!

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार जी के द्वारा बताया गया की सर्वेक्षण के बाद अभिलेख की जाँच के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी के नेतृत्व में एक जाँच दल का गठन होगा! जो की योग्य लाभार्थियों की लिस्ट तैयार करेगा! इस योजना के तहत Selected परिवारों को 50 हजार रूपये की आर्थिक मदद किश्तों में दी जाएगी!