FREE BALTI YOJANA GOVERNMENT की तरफ से मिलेगी

0
760
FREE BALTI YOJANA
FREE BALTI YOJANA

FREE BALTI YOJANA GOVERNMENT की तरफ से मिलेगी

FREE BALTI YOJANA

दोस्तों आपको बता दे! की government के द्वारा सभी नागरिको को फ्री में! बाल्टी देने का निर्णय लिया गया है! जी हाँ दोस्तों यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है! और भी government के द्वारा दी! जाने वाली scheam का लाभ लेना चाहते है! तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े!

Free bucket plan

दोस्तों आपको बता दे! की बिहार government के द्वारा आप सभी के लिए इस scheam! को राज्य स्तर पर जारी किया गया है! इस scheam के तहत आप सभी लोगो को इस योजना के तहत अपना आवेदन करके! इस इस scheam का लाभ उठा सकते है!  बिहार government के द्वारा यह योजना बहुत सी जगहों पर बहुत सारा कूड़ा हो जाता है!

इस गन्दगी को दूर करने के लिए और सफाई को ध्यान देते हुए कचरे को फ़ैलाने से रोकने के लिए! government के द्वारा यह योजना लांच की गयी है! ताकि आप गीले व सूखे कचरे को अलग अलग रख सकते है! गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग प्रकार से रख सकते हैं! और जब कचरे वाली गाड़ी या कचरे वाला वह आता है! तो वह उस कचरे को गाड़ी में डाल सकते हैं! जिससे इस कचरे को इधर-उधर नहीं फेंका जाएगा!

बिहार government के तरफ से इस योजना को start किया गया है! इस योजना के तहत बिहार सरकार के तरफ से सभी पंचायत के नागरिको को लाभ दिया जायेगा! बिहार फ्री बाल्टी योजना के तहत दो बाल्टी बिहार में रहने वाले सभी नागरिको को दी जाएँगी! जिसमे से आक सूखे कचरे के लिए और एक गीले कचरे के लिए होगी! इस योजना का मुख्य उद्देश्य और स्वच्छता का प्रसार प्रचार होगा! जिससे कि इस मिशन को और भी बढ़ावा मिलेगा!

Benefits available under Bihar Free Bucket Scheme!

दोस्तों आपको बता दे की बिहार बाल्टी योजना के तहत! बिहार सरकार की तरफ से बिहार के सभी पंचायत के! नागरिको को फ्री में 2 बाल्टी देनें की बात कही गयी है! इस योजना के तहत उन्हें एक हरी बाल्टी और एक नीली बाल्टी दी जाएगी! यह दोनों प्रकार की बाल्टी उन्हें घरेलू इस्तेमाल के लिए नहीं! बल्कि कचरा रखने के लिए दिया जाएगा! किस योजना के अंतर्गत इन दोनों बाल्टी में गीले और सूखे कचरे को रखा जाएगा! दोनों कचरे को अलग-अलग बेटिंग में रखा जाएगा!

What is the free bucket plan?

दोस्तों आपको पता ही होगा की बिहार government के द्वारा लोगो को एक नयी! तरीके से लोगो को प्रेरित की जा रही है! इसके तहत राज्य भर के सभी निवासियों को नीली और हरी रंगी बाल्टिया दी जाएगी! ताकि वे अपने घरों में कचरा रख सके और इसे इकट्ठा करें! और कचरे की गाड़ी आने पर या कचरे वाले के आने पर इन कचरो को बोले जा सके! यह दो बार किया इसलिए दी गई!

ताकि आप गीला कचरा और सूखा कचरा को अलग रख सके जिसकी मदद से आप वातावरण को दूषित होने से बचा सकते हैं! और अपने आसपास सुरक्षित वातावरण पा सकेंगे! अगर आप भी अपने आसपास पूरे को देखते हैं! और उससे निजात पाना चाहते हैं! तो यह योजना आपके लिए बहुत उपयोग कारी होगी! जिस से संबंधित सभी जानकारी आप हमारे इस पोस्ट के माध्यम से विस्तृत रूप से प्राप्त कर सकते हैं!

DOCUMENTS related to this scheme

  • Adhar card
  • cell volume
  • caste certificate
  • address proof
  • passport size photographआधार कार्ड सेल वॉल्यूम जाति प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र! पासपोर्ट के आकार की तस्वीर!

इस योजना से संबंधित दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • सेल वॉल्यूम
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

Benefits and Features of Free Bucket Scheme?

  1. योजना की सहायता से स्वच्छता को भी बढ़ावा दिया जा सकता है!
  2. योजना शुरू होने के बाद यहां -वहां कचरा देखने को नहीं मिलेगा!
  3. योजना की मदद से पर्यावरण सुरक्षित रहेगा! और हम कई बीमारियों से भी सुरक्षित रहेंगे!
  4. बिहार राज्य के सभी निवासियों के लिए दो बाल्टी प्रदान की जाएगी!
  5. बिहार सरकार का पर्यावरण संरक्षण का यह कदम काफी अहम होने वाला है! , जिसके तहत सभी लोग इसमें अपना योगदान दे सकेंगे!

निःशुल्क बाल्टी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों ये तो आप जान ही चुके है! की बिहार government के द्वारा फ्री बाल्टी योजना की शुरुआत की गयी है! जिसके तहत आप को online के जरिये application करते हुए! इस योजना का लाभ उठा सकते है! इसके लिए आप सभी को हमारे द्वारा बताये गए! सभी बातो को ध्यान से पढना होगा!

दोस्तों इसके लिए पहले आपको एक form को भरने के लिए एक प्रोसेस दिया जाएगा! जिसे आप को पढ़ कर पूरा करना होगा! सबसे पहले आपको इसकी OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा! फिर आप online प्रोसेस को पूरा करते हुए! आप इस योजना का लाभ उठा सकते है! इसके लिए आपको सबसे पहले नीचे हमारे द्वारा बताये गए! सभी बातो को ध्यान से पढना होगा!

योजना का लाभ लेने हेतु सबसे पहले आप अपने नगरपालिका में प्रस्थान करें!
नगर पालिका में जाकर आप आवेदन पत्र की मांग करें!
आवेदन फॉर्म को देखें और उसमें मांगे गए! समस्त विवरण और दस्तावेज की प्रतियों को संलग्न करें!
अब आप संबंधित आवेदन को नगर पालिका में जमा कर सकते हैं!