Digital Rupee जाने UPI से कैसे अलग है डिजिटल रुपया

0
5997
Digital Rupee

Digital Rupee जाने UPI से कैसे अलग है डिजिटल रुपया

Digital Rupee जाने UPI से कैसे अलग है डिजिटल रुपया: दोस्तों बता दे की Digital-Rupee Token Base होगा! जिस का मूल्य बैंक नोटों के समान होगा!जिस को नोटों की तरह ही 50, 100, 200, 500, 2000 और बाकी डोमिनेशन में जारी किया जायेगा! देश में RBI की तरफ से Digital Rupee का पायलेट परिक्षण किया गया! देश के कुछ selected Citys में 4 बैंकों की तरफ से 1.71 करोड़ रूपये की डिजिटल मुद्रा की मांग की गयी थी जिस के हिसाब से RBI की तरफ से जारी किया गया! अब आने वाले वक्त में बैंकों की तरफ से बढती जरूरत के हिसाब से जारी की जाने वाली रकम में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेंगी! Central Bank Digital Currency को दिल्ली, मुम्बई, भुवनेश्वर, बेन्ग्लेरू में लांच कर दिया गया है! जिस के भीतर SBI ICICI, HDFC, और यस बैंक शामिल हैं!

How to do transactions through Digital Rupee

Digital-Rupee एक E-Wallet में Save रहेगा! जिस को बैंक की तरफ से जारी किया जायेगा! जिस पूरा नियंत्रण और निगरानी RBI की तरफ से किया जायेगा! इस के माध्यम से आप P2P और P2M किसी व्यक्ति और दुकानदार को आसानी से पैसे भेज पाएंगे!

यह भी पढ़ें: UP Pankh Portal Login and Registration

How is it different from UPI?

बता दें की UPI के लिए Bank Account में Paper Note होना जरूरी है! लेकिन Digital-Rupee में बैंक अकाउंट होना जरूरी नहीं है! आप डायरेक्ट E-wallet में रूपये पा सकते हैं! जो की ब्लाकचेन तकनीकी के ऊपर काम करेगा!