New Financial year की शुरुआत

0
1814
01 Apr changes

New Financial year की शुरुआत

New Financial year की शुरुआत: प्यारे दोस्तों 1/04/22 से New Financial year की शुरुआत हो चुकी है! अब गाडी और घर खरीदना काफी महंगा होने वाला है! इसके अलावा यदि आप ने अपना पैन कार्ड बनवाया हुआ है! तो आपको अपने पैन कार्ड को आधार से link करना होगा! यदि आप अपने पैन कार्ड को 20 जून तक आधार कार्ड से link नहीं करते है! तो आपको 500 रूपये की पेनाल्टी देनी होगी!

प्यारे दोस्तों 1/04/2022 से New Financial year की शुरुआत हो रही है! और इसी के साथ Banking और Automobile Secter से जुड़े काफी सारे Changes हो रहे हैं! आज से गाड़ी खरीदना और हाइवे पर सफर करना भी महंगा हो गया है!इसके अलावा यदि आप क्रिप्टो कम्पनी में पैसा लगाते हैं! तो इसमें आपको जो भी मुनाफा होता है! उस पर आपको 30% Tax देना होगा! 01/04/22 से 12 बदलाव होंगे जिनका असर सीधा आम जनता के दैनिक जीवन पर पड़ेगा!

01 Apr changes

Extra tax exemption will not be available on buying an affordable house

प्यारे दोस्तों अब Home Loan के चुकाए गए ब्याज पर आपको छूट का लाभ नहीं मिलेगा! Income Tax Act के Section 80EEA के भीतर 1.5 लाख की Extra कटौती का लाभ अब नहीं मिलेगा! Income Tax Act के Section 80EEA के तहत घरों की कीमत 45 लाख से कम है तो ब्याज भुगतान में 1.5 लाख में तक कतुती का दावा कर सकते थे! यह कटौती या छूट धरा 24 B के तहत मिल रही 2 लाख रूपये की छूट थी!

 Travel Will expensive

प्यारे दोस्तों High Way पर अब सफर करना काफी महंगा होने वाला है! राष्ट्रिय मार्ग प्राधिकरण ने Toll Tax में 10 से 65 रूपये तक की बढ़ोतरी की है! छोटे वाहनों के लिए 10 से 15 रूपये इसके अलावा कमर्शियल वाहों के लिए 65 रूपये की बढ़ोतरी की गयी है!

Tax will have to be paid on PF interest

जिन Employ में अपने PF Account में 2.5 लाख रूपये से अधिक धन जमा किया हुआ है! उन सभी को ब्याज पर इनकम टैक्स देना होगा! Tax Calculation के लिए Amount को दो पार्ट्स में देवाइड किया गया है! एक पार्ट में छूट वाला योगदान और दूसरे पार्ट में 2.5 रूपये से ज्यादा का योगदान रहेगा! जो की टैक्स देय होगा! Government Empoloys के लिए यह सीमा 5 लाख रूपये रहेगी!

Penalty for not linking Aadhaar-PAN

यदि आपने आधार को पैन से लिंक नहीं किया तो इसके लिए आपको पेनाल्टी देनी होगी! 30 june 2022 तक यदि आप अपने पैन कार्ड को आधार से link कर लेते हैं तो आपको 500 रूपये की पेनाल्टी pay करनी होगी और यदि नहीं करते हैं! इसके बाद करने पर 1000 रूपये पेनाल्टी देनी होगी! और यदि आप इस के बाद भी नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड Inactive कर दिया जायेगा!

यदि आप जानना चाहते हैं की पैन कार्ड को आधार से कैसे link करे तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए Link को Click कर के सम्पूर्ण जानकारी ले सकते हैं!

PAN PAN AADHAAR LINK PORTAL

KYC of Bank and Demat Account

Demat और Bank Account धारकों को KYC अनिवार्य कर दिया गया है! यदि आपकी KYC Update नहीं है! तो आपका Bank Account Inactive हो सकता है! इसके अलावा यदि आपके Demat Account का KYC नहीं होता है! तो वह भी Inactive कर दिया जायेगा! और इस स्थिति में आप Stock Market में ट्रेड  नहीं कर पाएंगे! यदि कोई किसी कंपनी का शेयर खरीद भी लेता है!तो यह शेयर Accounts तक ट्रान्सफर नहीं हो पाएंगे!

Axis Bank changes the rules of Savings Accounts

दोस्तों Axis Bank ने Saving Account के लिए एवरेज मासिक बैलेंस की लिमिट को 10,000 रूपये से बढ़ा कर के 12,000 रूपये कर दिया है! Axis Bank ने Metro/अर्बन शहरों में easy savings और एकवीलेंटट Scheme की कम से कम बैलेंस लिमिट को बढ़ाया है!

Link bank account with small savings schemes

Post Office में छोटी बचत की योजनाये जैसे Time Deposit, Seniour Citizen, Saving Schems या अन्य Monthly Schems चलाते हैं! तो in सभी Accounts को Saving Account या Post Office Saving Accounts से जरूर जुड़वा लें! अब इन योजनाओं का पैसा Saving Accounts में ही मिलेगा!

expensive to buy a car

TATA Motors की गाड़ियों की कीमतों में 2-2.5 प्रतिशत तो वही टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भी अपनी गाड़ियों की कीमत में 4 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला लिया है! और इसके अलावा मर्सडीज बेंज इंडिया अपनी सभी कारो की कीमतों में बढ़ाने जा रही है! इसके अलावा BMW भी 1 Apr से अपनी सभी कारों की कीमतों में 3.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने जा रही है!

Medicines too E xpensive

बता दें की लगभग 800 Life Savings Drugs के दाम दस प्रतिशत तक बढ़ेंगे! इनमे एंटी बायोटिक्स से ले कर के Pain Killers तक दवाएं शामिल हैं!

30% tax on crypto

वर्चुअल डिजिटल एसेट्स या क्रिप्टो पर 30% टैक्स लगेगा!