Placeholder canvas
Home Uncategorized @hi हर परिवार कि होगी एक ID Portal मिलेगा रोजगार : घर बैठे...

हर परिवार कि होगी एक ID Portal मिलेगा रोजगार : घर बैठे करें Online Apply

0
1136
हर परिवार कि होगी एक ID Portal मिलेगा रोजगार : घर बैठे करें Online Apply

 एक ID पोर्टल तैयार इसे घर बैठे कर सकते है ऑनलाइन आवेदन

हर परिवार कि होगी एक ID Portal : उत्तर प्रदेश कि सरकार ने परिवार एक परिवार एक पहचान बनवाने के लिए online पोर्टल लाँच कर दिया है! ऐसे परिवार जो राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा योजना के पात्र नहीं है! जिनके पास राशन कार्ड नहीं है! वे इस पोर्टल से घर बैठे आईडी बनवा सकते है! इस लिए आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इससे संबंधित पूरी जानकारी देंगे! जिससे आप पढ़ कर अपना form आवेदन कर सकते है! इस जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

यह भी पढ़ें: CSC Bank Mitra Online Registration कैसे करें

हर परिवार में न्यूनतम एक सदस्य को रोजगार से जोड़ने के लिए यह एक बड़ी योजना बनाई गयी है! योगी सरकार ने परिवार id बनवाने के लिए online पोर्टल lonch कर दिया है! राशन कार्ड धारक परिवारों का राशन कार्ड नंबर ही परिवार कि id मानी जाएगी! भविष्य में सरकारी योजनाओ का लाभ प्राप्त! करने के लिए और परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार देने के लिए इस पोर्टल के जरिये जोड़ने को कहा है प्रदेश सरकार कि महत्त्वाकांक्षी योजना से मदद मिल सकती है! मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने इसकें लिए आदेश जारी कर दिया है! इसकी आधिकारिक website यह https://familyid.up.gov.in/portal/index.html है!

आईडी बनवाने के लिए परिवार का कोई भी सदस्य स्वंय परिवार के अन्य सदस्यो का कोई भी वयस्क नागरिक इसके लिए online आवेदन कर सकते है! शहरी क्षेत्रो में लेखपाल और ग्रामीण क्षेत्रो में ग्राम पंचायत अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी इसका सत्यापन करेंगे! परिवार id स्वयं भी online कर सकते है! और यह मुफ्त में होगा! यदि आप नहीं कर पा रहे थे! इसके लिए सहज जन सेवा केंद्र के जरिये इसे online करवा सकते है! तो इसका आवेदन form भरने के बाद इसका शुल्क 30 रूपया देना होगा जिसका आवेदन पूरा करवा सकते है!

हर परिवार कि होगी एक ID Portal मिलेगा रोजगार : घर बैठे करें Online Apply

इसके क्या है फायदे

  • परिवार के सभी सदस्यों में से किसी एक का id बनवाया जायेगा!
  • परिवार के किसी एक सदस्य द्वारा जाति /निवास प्रमाण पत्र आदि प्राप्त करने के बाद परिवार के अन्य सदस्य द्वारा! आवेदन करने कि स्थिति में सुगमता से बिना किसी विलम्ब के प्रमाण पत्र उपलब्ध हो सकेगा!
  • परिवार में किसी बच्चे के जन्म लेने पर उसे जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही जाति प्रमाण पत्र भी आसानी से मिल सकेगा!

किसका बनेगा परिवार ID

  • जो राशन कार्ड के पत्र नहीं है वे बनवायेंगे परिवार id!
  • प्रदेश में लगभग 3.59 करोंड परिवार है! व 14.92 करोंड व्यक्ति राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा योजना का लाभ पा रहे है!
  • इन परिवारों कि राशन कार्ड संख्या ही फैमिली ID होगी!
  • राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा के दायरे से बाहर वाले परिवार इस पोर्टल के जरिये फैमिली id प्राप्त कर सकेंगे!
  • इस पोर्टल से सभी परिवारों को 12 अंको कि संख्या id दे दी जाएगी!
  • जिनके पास राशन कार्ड है उन्हें इस id को बनवाने कि आवस्यकता नहीं है!

परिवार ID के लिए आधार से आधारित ई-केवाईसी

इस पोर्टल से परिवार ID के लिए आवेदन किया जा सकता है! इसके लिए आधार आधारित ई-केवाईसी कि सुविधा दी गयी है! id परिवार के पंजीकरण के परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर देना होगा! आधार आधार नंबर किसी मोबाइल नंबर से link होना चाहिए! यदि परिवार का कोई भी सदस्य पूर्व किसी अन्य परिवार से जुड़ा है! तो परिवार का अन्य सदस्य नहीं बनवा सकते है! और परिवार कि id चेक करने के लिए पोर्टल पर जाकर online इसकी स्थिति देख सकते है!

इस तरह सभी परिवारों को सरकारी योजनाओं के लाभ में होगा मददगार हर परिवार को रोजगार देने में मदद मिलेगी! इस लिए हमें आशा है! कि हमारे द्वारा बताये गए सभी आसान तरीको से सब कुछ समझ आ गया होगा! और इसे आप online घर बैठे कर सकते है अगर आप नहीं कर पा रहे है! तो नजदीकी जन सेवा केंद्र पे जाकर इसे online करवा सकते है!