बड़ी खबर केंद्र सरकार ने कि घोषणा : इन नागरिको को नहीं मिलेगा राशन देखे नया नियम जारी

0
1403
बड़ी खबर केंद्र सरकार ने कि घोषणा : इन नागरिको को नहीं मिलेगा राशन देखे नया नियम जारी

यहाँ देखे कौन सा नियम हुआ जारी 

बड़ी खबर केंद्र सरकार ने कि घोषणा : दोस्तों आपको बता दें कि अब राशन कार्ड लाभार्थियों का सत्यापन किया जायेगा! और इस नयम के तहत कई लोगो के राशन कार्ड रद्द किये जायेगे! और मुफ्त राशन कि आपूर्ति भी बंद कर दी जाएगी! इसमें फर्जी राशन कार्ड धारियों पर अंकुश लग सकेगा! इससे जो गरीब लोग है! राशन नहीं पा रहे है! उन सभी को इसका लाभ प्रदान किया जायेगा! आज हम आपको इस आर्टिकल में इसकी पूरी जानकारी देंगे! जिससे सभी लोग अपना नाम देख सकेगे!

अब राशन कार्ड केवल जरुरत मंद ही लोगो को दिया जायेगा! और इसमें कुछ राशन कार्ड धारको को योग्य भी घोषित किया जायेगा! इसमें जिन लोगो को इसकी जरुरत नहीं है!  और वे लेने भी नहीं जाते है! तो उन लोगो का राशन कैंसिल कर दिया जायेगा! और उनकी वजह से गरीबो को राशन नहीं मिल पता है! और वो लोग इस राशन कार्ड का उपयोग करते हैं! सस्ते राशन योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिले जिन्हें वास्तव में जरूरत है! इसलिए सरकार ने यह नया नियम बनाया है! और इसमें कई मानदंड दिए गए हैं! बड़ी खबर केंद्र सरकार इन मानदंडों को पूरा नहीं करने वाले सभी राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे!

राशन कार्ड New Rules 

  • खाद्द आपूर्ति विभाग ने नये नियमो के अनुसार कुछ लोगो का नाम इसमें से हटाया है!
  • इसमें यदि किसी व्यक्ति के पास चार पहिया वाहन है तो उसे राशन की आपूर्ति नहीं की जाएगी!
  • अगर किसी राशन कार्ड धारक ने अपने पैसे से 100 वर्ग मीटर का फ्लैच्क ख़रीदा है! तो वह भी इस योजना का अपात्र माना जायेगा !
  • ग्रामीण क्षेत्रों में 2 लाख रुपये से अधिक और शहरी क्षेत्रों में 3 लाख रुपये से अधिक उत्पन्न वाले व्यक्तिगत नागरिक और संयुक्त परिवार के सदस्य अयोग्य होंगे!
  • यदि कोई व्यक्ति दुकान जैसी बड़ी कंपनी का मालिक है! तो उसे राशन की आपूर्ति नहीं की जाएगी!
यह भी पढ़े: National Scholarship Portal Online Apply 2023

सीएम ने कहा कि पीडीएस दुकानों के संचालन का जिम्मा महिला मंडलों को दिया जाएगा! बड़ी खबर केंद्र सरकार साथ ही उन्होंने कहा कि फर्जी राशन कार्ड बनाने की कोई शिकायत लगातार मिल रही है! सभी से कहना चाहता हूं! कि जो भी अपात्र गलत तरीके से राशन कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं! तत्काल से उसे सरेंडर कर दे! वरना उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी!

बड़ी खबर केंद्र सरकार ने कि घोषणा : इन नागरिको को नहीं मिलेगा राशन देखे नया नियम जारी

इस योजना के अंतर्गत प‍िछले द‍िनों हर‍ियाणा में 9 लाख राशन कार्ड रद्द क‍िये गए हैं! मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा क‍ि राज्‍य सरकार ने प‍िछले साल बजट के दौरान की गई! 80 प्रतिशत घोषणाओं को पूरा कर द‍िया है! 31 अप्रैल से नये नियम के नए प्रावधानों पर काम शरू कर द‍िया जाएगा!

हमने आपको इस आर्टिकल से संबंधित से पूरी जानकारी आपको दे दी है! हम आशा करते है! कि आपको मेरे द्वारा प्रदान कि गयी! इनफार्मेशन कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां अवश्य मिल गयी होगी!