प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में करे आवेदन मिलेगा लाभ: अपनाये यह आसान तरीका

0
467
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में करे आवेदन मिलेगा लाभ: अपनाये यह आसान तरीका

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana me online kare avedan 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में करे आवेदन मिलेगा लाभ: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) भारत सरकार द्वारा संचालित एक कृषि बीमा योजना है! यह योजना किसानों को विपद्‌स्थल, प्राकृतिक आपदा, बाढ़, सूखा, तापमान विपरीतता आदि! जैसी परिस्थितियों के कारण होने वाली फसलों के नुकसानों से सुरक्षा प्रदान करने का उद्देश्य रखती है! आज हम आपको इस आर्टिकल के तहत इस योजना की पूरी जानकारी देने वाले है!

यह योजना 2016 में प्रारंभ की गई थी! और उसका उद्घाटन भारतीय ग्रामीण विकास मंत्री द्वारा किया गया था! इस योजना के तहत! किसान एक न्यायसंगत मासिक बीमा योग्य उपकरण (crop insurance unit) का भुगतान करते हैं! जिससे उन्हें उनकी फसलों के लिए बीमा कवर प्राप्त होती है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत योग्यता मानदंडों के आधार पर किसान बीमा प्रीमियम का एक निश्चित भाग भुगतान करते हैं! जो किसानों के अनुसार विभाजित होता है! सरकार और राज्य सरकार समूही रूप से प्रीमियम का भुगतान करती हैं! यह योजना किसानों को फसलों के प्रकोप से होने वाले नुकसान के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने का एक प्रमुख तरीका है!

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में करे आवेदन मिलेगा लाभ: अपनाये यह आसान तरीका

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा दरें प्राकृतिक आपदा की प्रकृति और फसल के प्रकार के आधार पर निर्धारित की जाती हैं! यह योजना सभी किसानों के लिए उपलब्ध है! और उन्हें फसलों के नुकसान के मामले में आर्थिक सहायता प्रदान करती है!

यह भी पढ़े : Kanya Sumangla Yojana 2023 New Update: इन बेटियों को मिलेगा लाभ अब ऐसे करे आवेदन

पीएम फसल योजना में आवेदन कैसे करे 

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: प्रथम चरण यह है! कि आपको पीएम फसल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा! आपको योजना के लिए विभाग द्वारा निर्धारित वेबसाइट का पता होना चाहिए!
  2. आवेदन पंजीकरण वेबसाइट पर जाने के बाद! आपको पंजीकरण प्रक्रिया का पालन करना होगा! आपको आवेदन पंजीकरण के लिए अपनी प्रोफाइल बनानी होगी! और आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी!
  3. आवेदन फार्म भरें: पंजीकरण के बाद, आपको आवेदन फार्म भरना होगा! आपको आवश्यक जानकारी जैसे कि नाम, पता, खेती संबंधित विवरण, पिछले वर्षों की फसल दस्तावेजीकरण, आदि देना होगा!
  4. दस्तावेज़ सत्यापन: आवेदन फार्म भरने के बाद आपको अपने विभाग द्वारा निर्दिष्ट दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए जमा करना होगा! इसमें आपके खेती संबंधित दस्तावेजों को शामिल किया जा सकता है!
  5. आवेदन जमा करें सभी आवश्यक दस्तावेजों को सत्यापित! करने के बाद आपको अपना आवेदन जमा करना होगा! यह ऑनलाइन या आपके नजदीकी विभाग के कार्यालय में हो सकता है!
  6. प्रीमियम भुगतान आवेदन के बाद, आपको निर्धारित प्रीमियम भुगतान करना होगा! यह प्रीमियम आपकी फसल का प्रकृतिगत आपदा बीमा योजना में आधारित होगा!
  7. क्लेम दर्ज करें (जरूरत पड़ी तो) यदि आपकी फसल में कोई आपदा या हानि होती है! तो आपको अपने विभाग को सूचित करके और क्लेम दर्ज करके बताना होगा! आपको समय से पहले क्लेम दर्ज करना चाहिए! और आवश्यक दस्तावेज़ सत्यापन करना होगा!

इस प्रकार से आप सभी अपना आवेदन इसमें कर सकते है! इसके लिए आप अपने नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन भी पूरा कर सकते है! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको पूरी प्रक्रिया अच्छे से पता हो गयी होगी!